बाल लम्बे करने के लिए करें कुछ घरेलू उपाय

अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए सही खाना और सही तरह से बालों की देखभाल करनी चाहिए. बालों को लम्बा बनाने का कोई आसान या शॉर्टकट रास्ता नहीं होता है हमारे बाल हर महीने लगभग आधा इंच तक बढ़ते है.  बालों का बढ़ना उनके सेहत, अच्छे रखरखाव और जेनेटिक फैक्टर की वजह से होता है. लंबे बाल  होना एक पुरानी सुंदरता का अंदाज़ है जो हमेशा फैशन में रहेगा। लेकिन हमेशा ही दुर्भाग्य से, बहुत ज्यादा लंबे बाल पाना आसान नहीं होता है.

बाल लम्बे करने के लिए करें कुछ घरेलू उपाय ——————–

*स्वस्थ खाएं – हमें खाने में दूध ,चीज़,दही, चिकेन, अंडा, अनाज, सैल्मन फिश, साग ब्रोकक्ली, शिमला मिर्च, गोभी, ब्राउन ब्रेड और ओट्स खाने चाहिए. इसके साथ ही ऑरेंज जूस, गाजर, चुकंदर और पलक का जूस पीना चाहिए.

*रेड़ी का तेल लगाने से – रेड़ी के तेल में विटामिन ई और ओमेगा 9 फैटी एसिड होने से ये बालों को कुदरती बढ़ने में मदद करता है.

* अपने सिर की मालिश करना – बालों में गर्म तेल या कंडीशनर लगाए,फिर उँगलियों से बालों की जड़ो में गोल गोल फेर कर 4 से 5 मिनट तक मालिश करें.

* तनाव से दूर रहें – यदि बालों को तेज़ी से बढ़ाना है तो जीवन में तनाव ख़त्म करना होगा .

* धूप से बचे – धूप के सम्पर्क में कम से कम रहकर आप उससे होने वाले अपने बालों के नुकसान को कम कर सकते हैं। जब भी आप धूप में हों, तब अपने बालों को एक टोपी या स्कार्फ से कवर करके रखें.

 

x

Check Also

जानिए हमारी त्वचा के लिए बेसन कैसे है फायदेमंद

🔊 Listen to this बेसन एक ऐसी चीज है जो लगभग हर भारतीय रसोई में मिलती है. आखिर बेसन के ...

error: Dont Copy !!