आइये जानते है कैसे है कड़ी पत्ता पे़ट के रोगों का रामबाण उपाय

भारत में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल हर रसोई में किया जाता है वैसे तो कहते है कि कड़ी पत्ते को कड़ी में डालते है इसलिए इसे कड़ी पत्ता कहते है लेकिन आप कड़ी पत्ते को हर दाल और सब्जी में डाल सकते है. इसे डालने से खाने का स्वाद ओर भी बढ़ जाता है और कड़ी पत्ते को खाने से पेट से जुड़ी सभी बीमारियां भी दूर रहती है.इसलिए आयुर्वेद में इसे पेट के रोगों के लिए रामबाण उपाय कहा जाता है.इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व हमारे पेट के लिए लाभदायक होते है. करी पत्ते में कार्मिनेटिव गुण होते है जो हमारे शरीर को कब्ज से दूर रखते है.यह ऐंटी बैक्टीरियल की तरह काम करता है जिस कारण हमारे पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

  1. त्वचा संक्रमण में राहत – करी पत्ते में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटी बैक्टीरियल और ऐंटी फंगल गुण हमारी त्वचा को कई तरह के इंफेक्शन से बचाते है.
  2. आंखों की रोशनी तेज करे – करी पत्ते में विटामिन ए पाया जाता है जो हमारी आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है इसलिए करी पत्ते के खाने में प्रयोग करने से हम आंखों की बीमारियों जैसे रतौंधी से बच सकते है.रतौंधी होने से हमारी आंखों की रोशनी कम हो जाती है और कड़ी पत्ते को खाली पेट सुबह-सुबह खाने से आंखों की रोशनी वापस आ जाती है.
  3. डायरिया से छुटकारा – इसमें कार्गो जोल नामक पदार्थ पाया जाता है इसके कारण कड़ी पत्ते में एंटीबैक्टीरियल और सूजन को कम करने वाले गुण मौजूद होते है.कड़ी पत्ता पेट से पित्त को दूर करने के लिए कड़ी पत्ते को पीसकर इसके रस को छाछ के साथ पीना चाहिए.
  4. बालों को बढ़ाने के लिए – करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व बालों को जल्दी सफेद नहीं होने देते और बालों का झड़ना भी कम करते हैं। यह डैंड्रफ जैसी समस्याओं में भी कारगर होता है।
  5. वजन कम करने के लिए – सुबह खाली पेट करी पत्ते खाने से वजन कम होता है. पानी में 10 से 20 करी पत्ते उबाल लें. इसके बाद इसमें नींबू और शहद को मिलाकर पी लें। रोजाना इसे खाली पेट पीने वजन तेजी कम होने लगता है.
x

Check Also

एलर्जी से बचने के लिए करें यह उपाय

🔊 Listen to this एलर्जी हमारे इम्यून सिस्टम द्वारा किसी चीज के लिए एब्नॉर्मल रिएक्शन है. यह खाने की चीज, ...

error: Dont Copy !!