जानिए कौन से आईएएस अधिकारी हाल ही में जेल गए थे?

1 . पहले नंबर पर आते है S . Malaichamy – IAS अधिकारी एस. मालीचामी (1970 बैच) 72 साल का एक व्यक्ति जो खादी ग्राम उद्योग में एमडी था, उसे पांच साल की जेल की सजा के लिए पुलिस को सौंप दिया गया और रुपये का जुर्माना लगाया गया। 10 लाख। उन्हें दिल्ली की एक अदालत ने 52 लाख रुपये से अधिक की अवैध संपत्ति रखने का दोषी पाया।

2 . दूसरे नंबर पर है Shamim Banu – कर्नाटक में खनन घोटाला होने तक IAS अधिकारी शमीम बानो एक आदर्श नेता और अधिकारी थे। वह तब कर्नाटक प्रशासनिक अधिकरण के प्रशासनिक सदस्य के रूप में सेवा कर रही थीं। उन पर अवैध रूप से गैरकानूनी कार्य करने के लिए आरोप लगाए गए थे जो कि सीबीआई द्वारा डेक्कन माइनिंग सिंडिकेट द्वारा किए जा रहे थे।

3 . तीसरे नंबर पर है Rakesh Kumar Jain -IAS अधिकारी राकेश कुमार जैन वाणिज्य विभाग के निदेशक थे और उन्हें वर्ष 2010 में निलंबित कर दिया गया था और बाद में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन पर 2 लाख रुपए जुर्माना भी लगाया गया था । क्योकि उन्होंने 7 .5 लाख रु रुपये की रिश्वत लिए थे। उन पर मुख्य रूप से कोयला लिंकेज के हस्तांतरण में सहायता करने के लिए रिश्वत लेकर अपनी स्थिति का उपयोग करने का आरोप लगाया गया था, जिसे झारखंड स्थित एक कंपनी द्वारा अधिग्रहण किया गया था जिसे SISCO (शिवम आयरन एंड स्टील कंपनी) के रूप में जाना जाता है।

4 .चौथे नंबर पर है Baseer Ahmad khan – जम्मू-कश्मीर राज्य सतर्कता संगठन द्वारा एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी, बेसर अहमद खान को अवैध रूप से सरकारी भूमि को करोड़ों में हस्तांतरित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। बता दे की गुलमर्ग में ऐसा हुआ जहां 1960 के बाद से सरकार के स्वामित्व वाली भूमि को अवैध रूप से हस्तांतरित किया गया। किश्तवाड़ जिले के उपायुक्त खान को इस घोटाले में जेल में डाल दिया गया था।

5 . पांचवे नंबर पर है Y . Srilakshmi —ओ. श्रीलक्ष्मी ओबलापुरम माइनिंग कंपनी में अवैध खनन के आरोपों के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा आरोपी और गिरफ्तार किया गया था। अयस्क का खनन स्थानीय इस्पात संयंत्रों यानी बंदी खनन द्वारा किया जाना है, लेकिन श्रीलक्ष्मी द्वारा अवैध रूप से निर्यात किया गया था और बाकी उसके समूह में शामिल थे। ओबलापुरम माइनिंग कंपनी को लाइसेंस देने में श्रीलक्ष्मी पर ’कैप्टिव माइनिंग’ शब्द छूटने का आरोप लगाया गया है।

x

Check Also

क्राइस्टचर्च हमलें का बदला है चर्चों पर किया गया धमाका: श्रीलंका

🔊 Listen to this रविवार को ईस्टर के मौके श्रीलंका में आतंकवादी हमले के पीछे वहाँ के एक स्थानीय उग्रवादी ...

error: Dont Copy !!