केसर से कैसे करें त्वचा की समस्याओं को दूर

केसर का उपयोग आयुर्वेदिक नुस्खों में, खाद्य व्यंजनों में और पूजा आदि में तो केसर का उपयोग होता ही था पर अब पान मसालों और गुटकों में भी इसका उपयोग होने लगा है. केसर बहुत ही उपयोगी गुणों से युक्त होती है, यह कफ नाशक, मन को प्रसन्न करने वाली, मस्तिष्क को बल देने वाली, हृदय और रक्त के लिए हितकारी, तथा खाद्य पदार्थ और पेय (जैसे दूध) को रंगीन और सुगन्धित करने वाली होती है। केसर का इस्तेमाल खाने का स्वाद और रंग बढ़ाने के लिए किया जाता है। केसर काफी महंगा होता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इससे ‘स्किन’ को भी कई फायदे होते हैं। आइए जानते है कैसे केसर का इस्तेमाल करके त्वचा की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

  1. मुंहासे- केसर में ‘एंटीबैक्टीरियल’ गुण होते हैं जो चेहरे के कील-मुंहासों की समस्या को दूर करने का काम करते हैं. इसके लिए केसर के 10 रेशे और 5-6 तुलसी की पत्तियों का ‘पेस्ट’ बना लें. इसे कुछ देर के लिए मुंहासों पर लगा कर रखें और फिर चेहरा धो लें।
  2. दाग-धब्बे- चेहरे पर भूरे या काले रंग के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए केसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए केसर की कुछ पत्तियों को पानी में भिगोएं और उसमें 2 चम्मच हल्दी डालकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होंगे और त्वचा चमक जाएगी।
  3. घाव- कई बार चेहरे पर चोट लगने की वजह से निशान पड़ जाता है। इसके लिए 2 छोटे चम्मच केसर को पानी में भिगोएं और पेस्ट तैयार करें। अब इसमें कुछ बूंदे नारियल तेल की मिलाकर घाव पर लगाएं। रोजाना ऐसा करने से बहुत जल्दी घाव भर जाता है और उसके निशान भी कम हो जाएंगे।
  4. चमकदार त्वचा- धूप और धूल-मिट्टी की वजह से त्वचा झुलस जाती है। इसके लिए केसर को आधा कप कच्चे दूध में भिगोएं और इसे पूरे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं। ‘रैगुलर’ इसका इस्तेमाल करने से त्वचा चमकदार बनती है और रंग भी निखर जाता है।
  5. टैनिंग- धूप की वजह से स्किन पर ‘टैनिंग’ की समस्या हो जाती है। इसके लिए भी केसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। केसर और दूध का पेस्ट बनाकर ‘स्किन’ पर लगाएं जिससे ‘टैनिंग’ दूर होगी।
  6. सीरम- चेहरे को ताजगी और नमी देने के लिए केसर से ‘स्किन टोनर’ बना सकते हैं। इसके लिए केसर में गुलाब जल मिलाकर एक ‘सीरम’ तैयार करें और हर बार चेहरा धोने के बाद इसे लगाएं। इससे खुशबू भी आएगी और चेहरा भी ‘फ्रैश’ दिखेगा।
  7. चमकदार बाल- ‘एंटीऑक्सीडैंट’ से भरपूर केसर से बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाया जा सकता है। इसके लिए किसी भी तेल में केसर की कुछ पत्तियां मिलाएं और हल्का गुनगुना करें। इससे सिर की अच्छे से मसाज करें। इससे बाल मजबूत और ‘शाइनी’ बनेंगे।
x

Check Also

जानिए हमारी त्वचा के लिए बेसन कैसे है फायदेमंद

🔊 Listen to this बेसन एक ऐसी चीज है जो लगभग हर भारतीय रसोई में मिलती है. आखिर बेसन के ...

error: Dont Copy !!