दिल्ली में छिपी है एक और ऐतिहासिक मस्जिद

मुगल बादशाहओं ने भारत में कई इमारतों का निर्माण कराया है. हर  एक बादशाह ने कई किले, बगीचें और मस्जिदों को बनवाया, जो आज भारत की इतिहासिक धरोवर है. जिसे देखने  दुनिया भर से लाखों लोग भारत आते हैं, लेकिन इन सब में सबसे ज़्यादा निर्माण कराने वालों में  नाम अकबर और शाहजहां का आता है जिन्होंने देश के कई हिस्सों में  निर्माण कराया और इसके साथ ही कई शहरों को भी बसाया.

मुगलों ने देश में ऐसी कई मस्जिदों को  बनवाया दो आज वास्तुकला के महान नमूने हैं. दिल्ली की जामा मस्जिद हो या फिर आगरा की दोनों ही इतिहासिक और देश की महान इमारते है. जो हमने मुगल काल की याद दिलाती हैं, लेकिन आज जिस मस्जिद के बारे में हम आपको बता ने जा रहे हैं. शायद लोग उसे वक्त के साथ-साथ भूलते जा रहे हैं. जबकि वह मस्जिद एक खूबसूरत और इतिहासिक मस्जिद है फिर भी आज के लोग उसके बारे में  बहुत कम ही जानते हैं.  वह मस्जिद है फतेहपुरी मस्जिद…

फतेहपुरी मस्जिद चांदनी चौक की पुरानी गली के पश्चिमी छोर पर है. इस मस्जिद का निर्माण महान मुगल बादशाह शाहजहां की पत्नी फतेहपुरी बेगम ने 1650 ईस्वी में कराया था और उन्हीं के नाम पर इसका नाम फतेहपुरी मस्जिद पड़ा. दुनिया के सातवे अजूबे ताज महल में बनी मस्जिद भी इन्हीं बेगम के नाम पर है.

लाल पत्थरों से बनी यह मस्जिद मुगल वास्तुकला का एक बेहतरीन नमूना है. जो लोगों को अपनी तरफ अकर्षित करती हैं. लाल पत्थर से बने स्तंभों की कतारें मस्जिद के दोनों हैं. लाल पत्थरों पर की गई नक्काशी लोगों का ध्यान अपनी ओर खिचती है.  इस मस्जिद में एक छोटा सा तलाब भी बना हुआ हैं. जो सफेद संगमरमर से बना है. यह तलाब नमाज़ियों के  वुज़ू के [ नमाज़ से पहले खुद को पानी से साफ करना]  लिए  हैं. इस मस्जिद ने इतिहास को करीब से देखा है. अग्रेज़ों ने इसे कई बार नीलाम कर दिया था. जिसे राय लाला चुन्ना मल ने खरीदा था. जिन्होंने इस मस्जिद को संभाले रखा था. बाद में

1877 में सरकार ने इसे चार गांवों के बदले में वापस अधिकृत कर मुसलमानों के हाथों में सौप दिया.. यह मस्जिद जामा मस्जिद के ठीक सामने है. लेकिन इसको वो पहचान नहीं मिल पाई जो जामा मस्जिद को मिली है. लेकिन आप जब भी दिल्ली आए तो इस मस्जिद को देखने ज़रूर आए क्योंकि यह आपको पुराना समय याद दिलाती है.

 

x

Check Also

मुंबई से गोवा जाने के लिए पहली क्रूज सेवा अंग्रीया की हुई शुरूआत

🔊 Listen to this गोवा देश के सबसे लोकप्रिय डेस्टिनेशंस में से एक है जो लोग घूमने के शौकिन होते ...

error: Dont Copy !!