बॉलीवुड की इन 6 बड़ी हस्तियों को नहीं है वोट डालने का अधिकार, जानिए क्या है वजह?

देश में चुनाव के समय तमाम सेलिब्रिटी वोट करने की अपील करते हैं। जैसा कि बॉलीवुड से खबर आती है कि कुछ कलाकार किसी पार्टी का सपोर्ट कर रहें और कुछ विरोध कर रहें। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे भी बॉलीवुड के मशहूर कलाकार जिन्हे भारत में वोट देने का अधिकार नहीं है।

सबसे पहले नाम आता है खूबसूरत अदाकारा कटरीना कैफ का, उनका नाम लोकसभा चुनाव की वोटिंग लिस्ट से नदारद है। उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है जिसके चलते उनके पास भारत में वोट देने का अधिकार नहीं है।

इस लिस्ट में अगला नाम श्रीलंकाई ब्यूटी और अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस का आता है। जैकलीन का जन्म मनामा (बहरीन) में हुआ था। ऐसे में उनके पास श्रीलंका की नागरिकता है। बता दें कि उनके पिता एलरॉय फर्नांडिस एक श्रीलंकन तमिलियन हैं और उनकी मां किम मलेशिया से हैं।

इस लिस्ट में अगला नाम बॉलीवुड में फिल्म ‘रॉकस्टार’ से नाम कमाने वाली अभिनेत्री नरगिस फाखरी का आता है। नरगिस फाखरी भी भारत में रहकर भी वोट नहीं डाल सकतीं। उनका जन्म न्यूयॉर्क में हुआ था। उनके पास अमेरिकी पासपोर्ट और नागरिकता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आलिया भट्ट के पास भी भारत की नागरिकता नहीं है। आपको बताते चलें कि उनकी मां सोनी राजदान बर्मिंघम से हैं और उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है। यही कारण है कि आलिया के पास भी ब्रिटिश पासपोर्ट और नागरिकता है।

इस लिस्ट में आमिर खान के भांजे एक्टर इमरान खान का भी नाम आता है। वह अमेरिका के विस्कॉन्सिन के शहर मेडिसन में पैदा हुए थे। लेकिन मां-बाप के तलाक के बाद उन्हें कैलिफोर्निया जाना पड़ा। यही अभिनेता की आगे की पढ़ाई पूरी हुई। बता दें कि उनके पास अमेरिकी नागरिकता और पासपोर्ट है।

इस लिस्ट में सबसे महत्वपूर्ण नाम बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी’ अक्षय कुमार का है। बता दें कि अक्षय के पास कनाडा की नागरिकता और उनका पासपोर्ट भी कनाडा से पंजीकृत है। गौरतलब है कि अक्षय को कनाडा की नागरिकता सम्मान के तौर पर मिली हुई है। उन्हें कनाडा की “यूनिवर्सिटी ऑफ विंडसर” से ऑनरेरी डॉक्टरेट लॉ की डिग्री मिली हुई है। इसके बाद उन्हें कनाडा की ऑनरेरी सिटीजनशिप भी दी गई। ऐसे में अक्षय कुमार का नाम भारत की वोटिंग से लिस्ट गायब है।

x

Check Also

तमिल फिल्म ‘मर्सल’ का रीमेक कर सकते Shah Rukh khan?

🔊 Listen to this इसमें कोई शक नहीं है कि ऐक्टर शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार्स में से ...

error: Dont Copy !!