वजन कम करने के कुछ आसान उपाय, जानिए क्या है तरीके?

शहरों में रहने वाला लगभग हर आदमी मोटापे से परेशान है। भारत मोटापा पीड़ितों के मामले में दुनिया का तीसरा देश है। आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है लेकिन भागदौड़ भरी इस ज़िन्दगी में किसी के पास इतना टाइम नहीं है कि वह कसरत कर सके, कुछ अपने शरीर पर ध्यान दे सके। मोटापे को दिल की बीमारियों, हाइपरटेंशन, टाइप 2 मधुमेह सहित कई रोगों से जोड़ा जाता है। यही कारण है कि लगभग हर दूसरा आदमी मोटापे से परेशान है। लेकिन हम ज़िन्दगी में कुछ नियम और सावधानी बरतकर हम स्वस्थ रह सकते है।

ऐसे कई तरीके है जिससे हम मोटापे को काबू कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा। खाने की आदत में बदलाव करना होगा। हमें जिसमें ज्यादा शुगर, कैलोरी हो उसे खाने से परहेज करना चाहिए। मिसाल के तौर पर बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने खाने में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ता है। फैट बर्न करने के लिए कम प्रोटीन वाले आहार का ही चुनाव करना चाहिए। तेल में तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाना बेहतर है। तेल में ज्यादा फ्रायड चीजें फैट को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती। साथ ही अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से बचना चाहिए। दूसरी तरफ आईसक्रीम आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी वक्त लगता है।

हमें तेजी से चलने की आदत डालनी चाहिए। घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है।10,000 कदम चलना आपको ज्यादा लग सकता है लेकिन आप कोशिश करें तो आप इतना रोजाना आप चल सकते हैं।

x

Check Also

जानिए कौन है साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, क्या है उन पर केस?

🔊 Listen to this 2008 के मालेगांव विस्फोट से चर्चा में आने वाली साध्वी प्रज्ञा का जन्म मध्य प्रदेश के ...

error: Dont Copy !!