लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण की 117 सीटों पर मतदान जारी, पीएम मोदी ने मां का आशीर्वाद लेकर डाला वोट

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 15 राज्यों की 117 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में डाला वोट। उन्होंने  गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहर के रणिप क्षेत्र स्थित एक स्कूल में स्थापित एक बूथ पर मतदान किया। तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई  वीवीआइपी भी हैं,जो देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे। आज तीसरे चरण में गुजरात की 26, करेल की 20, महाराष्ट्र की 14, कनार्टक की 14, उत्तर प्रदेश का 10, छत्तीसगढ़ की 7, ओडिशा की 6, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 5, असम की 4, गोवा की 2, जम्मू-कश्मीर, दादर नागर हवेली, दीव और त्रिपुरा की 1-1 सीट पर मतदान हो रहा है।

8:42 AM: एटा लोकसभा क्षेत्र के कासगंज के पटियाली में ग्रामीणों ने आज सुबह मतदान प्रक्रिया में भाग नहीं लिया प्रशासन के पास जब यह खबर पहुंची तो एसडीएम मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को चुनाव के बाद बंदर पकड़वाने का आश्वासन दिया। इसके बाद सुबह 8:30 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

8:30 AM: मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद का शस्त्र IED होता है और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी होता है। मुझे लगता है कि वोटर आईडी की ताकत आईईडी से भी ज्यादा है। जैसे कुंभ के मेले में स्‍नान करके पवितत्रा का अनुभव होता है, वैसे ही मतदान करके में लोकतंत्र के पर्व में अनुभूति करता हूं। मैंने मतदाताओं से अपील करता हूं कि पूरे उत्‍साह और उमंग के साथ मतदान करें। मतदान किसको करें या ना करें, इसको मतदाता जानता है। मतदाता नीर-खीर का विवेक जानता है। पहली बार जो वोट दे रहे हैं, ये सदी उनकी है। उनको अपनी पूरी सदी बनाने के लिए मतदान करना है। इसलिए मैं मतदाताओं से अपील करूंगा की शत-प्रतिशत मतदान करें।

Image result for लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण की 117 सीटों पर मतदान जारी, पीएम मोदी ने मां का आशीर्वाद लेकर डाला वोट

8:20 AM: महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की सुप्रिया सुले ने अपने परिवार के साथ बारामती के पोलिंग बूथ पर वोट डाला। बता दें कि वह बारामती से एनसीपी की उम्मीदवार और मौजूदा सांसद भी हैं।

8:15 AM: पीएम मोदी मतदान करने के बाद पोलिंग बूथ से निकले और कुछ दूर तक पैदल चल रहे हैं। वह अपनी अंगुली पर लगी स्‍याही का निशाना दिखा रहे हैं। इस दौरान सड़क के दोनों ओर लोग खड़े होकर मोदी-मोदी के नारे लगा रहे हैं।

7:45 AM: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के भाई व अभयराम सिंह यादव ने वोट डालकर अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया।

7:20 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में डाला वोट। उन्‍होंने गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहर के रणिप क्षेत्र स्थित एक स्कूल में स्थापित एक बूथ पर मतदान किया। पीएम मोदी खुली जीप में मतदान केंद्र तक पहुंचे। मतदान करने से पहले वह अपनी मां हीराबेन से आशीर्वाद लेने पहुंचे।

Image result for लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण की 117 सीटों पर मतदान जारी, पीएम मोदी ने मां का आशीर्वाद लेकर डाला वोट

7:40 AM: गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के उम्‍मीदवार अमित शाह रणिप क्षेत्र में स्थित एक स्‍कूल में बने पोलिंग बूथ के बाहर खड़े हैं। यहीं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना मतदान करेंगे।

7:35 AM: बिहार के सुपौल संसदीय क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 151 में अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हुई है। यहां वोटिंग मशीन में कुछ परेशानी आ रही थी, जिसके बाद उसे बदला गया है। अभी इवीएम की जांच की जा रही है।

7:20 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदान करने के लिए गुजरात पहुंच गए हैं। मतदान से पहले मोदी अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं। वह मां का आशीर्वाद लेने के बाद मतदान करेंगे। प्रधानमंत्री गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहर के रणिप क्षेत्र स्थित एक स्कूल में स्थापित एक बूथ पर अपना वोट डालेंगे।

7:15 AM: समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल वर्मा मतदान किया। वोट डालने के बाद मीडिया के सवालों पर बिफरते हुए उन्‍होंने कहा कि 23 मई को पता चल जाएगा कि किसकी जीत होती है।

7:10 AM: तीसरे चरण में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं, जो देश के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 19 मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 23 मई को आएंगे।

7:05 AM: असम में मतदाताओं के बीच गजब का उत्‍साह देखने को मिल रहा है। यहां पोलिंग बूथों के बाहर लंबी-लंबी कतारे लग रही हैं। यहां 7 बजे से पहले ही लोग वोटिंग के लिए पहुंच गए थे।

7:00 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी और वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई वीवीआइपी मतदाता भी हैं।

6:50 AM: तीसरे चरण में आज त्रिपुरा ईस्ट की सीट भी शामिल है, जहां दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना था। लेकिन कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान को तीसरे चरण के लिए टाल दिया था।

6:45 AM: छत्तीसगढ़ के रायपुर में पोलिंग स्टेशन संख्या 196 और 196 पर लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे फेज की वोटिंग के लिये तैयारी जारी है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगी।

गौरतलब है कि 2014 के चुनाव में तीसरे चरण की 117 सीटों में से राजग को आधी से ज्यादा सीटों पर जीत मिली थी। राजग के खाते में 67 सीटें आई थीं। अकेले भाजपा को 62 सीटों पर जीत मिली थी, और शिवसेना को चार और एलजेपी को एक सीट पर कामयाबी मिली थी। जबकि यूपीए के हिस्से में 26 सीटें आई थीं, जिनमें से 16 सीटें कांग्रेस के पास थी।

x

Check Also

वाराणसी में आज PM मोदी का शक्ति प्रदर्शन, नामांकन से पहले रोड शो, मंत्रियों ने डाला डेरा

🔊 Listen to this मैं यहां आया नहीं हूं, मुझे मां गंगे ने बुलाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा ...

error: Dont Copy !!