रूस ने भारत से दोस्ती की मिसाल देते हुए प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश का सबसे बड़ा सम्मान देने का किया फैसला

रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश के सबसे बड़े सम्मान ‘सेंट एंड्रयू द अपॉस्टल’ से सम्मानित करने का फैसला किया है। नरेंद्र मोदी को यह सम्मान भारत और रूस के बीच विशेष रणनीतिक सहयोग बढ़ाने के लिए दिया जा रहा है। सेंट एंड्रयू द अपॉस्टल रूस का सबसे बड़ा सम्मान है। बता दें कि इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी को 7 अंतराष्ट्रीय पुरस्कारों सम्मानित किया जा चुका है।

गौरतलब है रूस के साथ भारत का सम्बन्ध आज़ादी के बाद से ही बहुत अच्छा रहा है। लेकिन 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने पर दोनों देश की दोस्ती और मजबूत हुई। नरेंद्र मोदी रूस का दौरा कर चुके है। और रूस के राष्ट्रपति व्लादमिर पुतिन भी भारत के दौरे पर आ चुके है।

ज्ञात हो भारत और रूस के रिश्ते से अमेरिका हमेशा से चिढ़ता रहा है। अमेरिका ने कई बार भारत को रूस के समझौता करने पर धमकी दे चुका है। लेकिन रूस ने हमेशा भारत का साथ दिया है। वहीँ भारत भी अपनी विदेश नीति में हमेशा रूस को सबसे पहले रखता है। भारत रूस को अपना सबसे भरोसेमंद दोस्त मानता है। वही एक भारतीय प्रधानमंत्री को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान देकर रूस ने दोस्ती की मिसाल दी है।

नरेंद्र मोदी ने रूस द्वारा पुरूस्कार की घोषणा होने पर रूस और रूस के राष्ट्रपति पुतिन का को धन्यवाद किया है। मोदी ने ट्विटर पर लिखते हुए उम्मीद जतायी है कि भारत के साथ रूस के रिश्ते हमेशा से प्रगाढ़ रहें है और आगे भी रहेंगे।

x

Check Also

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान BJP सांसद जी वी एल नरसिम्हा राव पर फेंका गया जूता

🔊 Listen to this भारतीय जनता पार्टी ने जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं के विशाल समर्थन के लिए ‘मेरा बूथ, सबसे ...

error: Dont Copy !!