मोटापा कम करने में काम आता है आम, जानिए और क्या है आम के स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे?

गर्मियाँ शुरू हो चुकी है। हम सड़को पर और गांव में फलों में सबसे ज्यादा खास फल आम को हर जगह पाएंगे। फलों का राजा आम लगभग हर किसी को पसंद होता है। यह मोटापे से ग्रस्त लोगों का वजन घटा सकता है। आम में संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही यह आहार संबंधी फाइबर, विटामिन B-6, विटामिन A और विटामिन C का भी अच्छा स्रोत माना जाता है। आम खाने के अनेको स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक फायदे हैं।

आम में विटामिन A और C प्रचुर मात्र में पाए जाते हैं। कॉपर, पोटैशियम और मैग्नेशियम जैसे खनिजों का भी इसमें भंडार होता है। पत्तियां विटामिन A, B और C का अच्छा स्रोत हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल (सूक्ष्मजीवरोधी) गुण होते हैं। पत्तियां डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होती हैं। पथरी, श्वसन संबंधी समस्याओं में आम की पत्तियां दवा का काम करती हैं। इसकी पत्तियों से छनकर आने वाली हवा बैक्टीरिया व सूक्ष्मजीवों से रहित होती है। इसकी गुठली खून का संचार सुधारती है और बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करती है। पेड़ की छाल डायरिया के इलाज में काम आती है।

वैसे भी आम को संपन्नता व भाग्य का प्रतीक माना जाता है। यहीं कारण है कि पूजा-अर्चना के समय आम की पत्तियों को कलश के ऊपर सजाया जाता है। घर के द्वार पर आम की पत्तियों का तोरण बांधा जाता है। आम में विटामिन C की प्रचुरता होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत करता है।

x

Check Also

जानिए कौन है साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, क्या है उन पर केस?

🔊 Listen to this 2008 के मालेगांव विस्फोट से चर्चा में आने वाली साध्वी प्रज्ञा का जन्म मध्य प्रदेश के ...

error: Dont Copy !!