जानिए मोदी के खिलाफ वाराणसी में कौन लड़ रहा है चुनाव?

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में सबसे महत्वपूर्ण वाराणसी की सीट प्रधानमंत्री के लड़ने की वजह से काफी चर्चा में रहती है। 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी ने यहाँ से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी नरेंद्र मोदी यहाँ से अपनी उम्मीदवारी पेश करेंगे। 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी के विरुद्ध यहाँ से आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविन्द केजरीवाल और कांग्रेस से अजय राय ने चुनाव लड़ा था। वहीँ बसपा की ओर से विजय प्रकाश जायसवाल और सपा की ओर से कैलाश चौरसिया ने चुनाव लड़ा था।

मोदी को यहाँ कुल वोटों का 56.37% मिला था जबकि केजरीवाल को 20.30% वोट मिले थे। वहीँ सपा के अजय राय को 7.47% तथा विजय प्रकाश जायसवाल को 5.88% वोट मिले थे।

15,32,000 मतदाताओं वाले इस लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से दो ग्रामीण और तीन शहरी हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों से प्राप्त औसत संख्या के अनुसार, मुसलमान लगभग 3 लाख मतदाताओं के साथ मतदाताओं का सबसे बड़ा तबका हैं। ब्राह्मणों में 2.5 लाख, पटेल तथा कुर्मी 1.5 लाख, यादव 1.5 लाख, कायस्थ 65,000, वैश्य 2 लाख, चौरसिया 80,000, भूमिहार 1.5 लाख और दलित समुदाय के 80,000 वोटर हैं।

मोदी के यहाँ से चुनाव लड़ने का मुख्य कारण यह है कि यहाँ पर जनरल कैटेगरी का वोट परसेंट सबसे ज्यादा है और भाजपा की सबसे बड़ी ताकत जनरल कैटेगरी रही है। देश में जहाँ भी जनरल कैटेगरी के वोटर जहाँ भी ज्यादा होंगे वहाँ भाजपा का कोई उम्मीदवॉर खड़ा हो जाए उसे जीत हासिल ही होगी।

इस बार वाराणसी से मोदी के खिलाफ भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद लड़ रहें हैं। चंद्रशेखर आजाद के यहाँ से चुनाव लड़ने का मुख्य कारण यह है कि वह अभी राजनीति में नए है और प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ चुनाव लड़कर वह लाइमलाइट में आना चाहते है। यहाँ से उनको दलित समुदाय की 80,000 वोटों को मिलने की सम्भावना है। सपा-बसपा गठबंधन और कांग्रेस की ओर से इस सीट पर कौन लड़ेगा अभी भी ये साफ़ नहीं हैं। दोनों पार्टियाँ इस सीट पर बहुत ही सोच समझकर उम्मीदवार खड़ा करना चाहती है क्योकि यह प्रधानमंत्री के खिलाफ लड़ने की बात है इसलिए विपक्ष का उम्मीदवार इतना तगड़ा होना चाहिए कि वह मोदी को टक्कर दे सके।

x

Check Also

तनुश्री दत्ता के बाद कंगना रनौत की बहन ने अजय देवगन को आलोक नाथ के साथ काम करने को लेकर सुनाई खरी खोटी

🔊 Listen to this तनुश्री दत्ता द्वारा आने वाली फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ में बलात्कार के आरोपी आलोक नाथ ...

error: Dont Copy !!