जानिए क्या है अमित शाह का राजनितिक इतिहास

भाजपा के अध्यक्ष रूप में जाने जाने वाले अमित शाह का पूरा नाम अमितभाई अनिलचंद्र शाह है। जैसा हम सभी जानते है कि अमित शाह हिन्दू हैं लेकिन यह सच नहीं है। अमित शाह का जन्म मुंबई के एक धनी जैन परिवार में हुआ था। जैन परिवार में पैदा होने का साफ़ मतलब है कि अमित शाह हिन्दू नहीं बल्कि जैन है।

वहीँ अमित शाह के पिता अनिलचंद्र शाह PVC पाइप का कारोबार करते थे। जहाँ तक अमित शाह की पढ़ाई लिखाई की बात है तो उन्होंने मेहसाणा में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और अहमदाबाद के CU शाह साइंस कॉलेज से बायो-केमिस्ट्री में ग्रेजुएशन किया।

अमित शाह हिन्दू न होकर भी लगातार अयोध्या में राममंदिर का राग अलापते रहते है। यह बहुत ही अजीब सयोंग है कि हिन्दू न होते हुए भी अमित शाह हिंदुत्व का नेतृत्व करने वाली पार्टी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष है। उन्होंने राजनीति में आने से पहले एक स्टॉक-ब्रोकर के रूप में और अहमदाबाद में सहकारी बैंकों के साथ भी काम किया है। अमित शाह 14 साल की उम्र में ही RSS में शामिल हो गए थे। वे RSS के स्थानीय शाखाओं में जाया करते थे। शाह अपने कॉलेज के दिनों में 1982 में पहली बार नरेंद्र मोदी से मिले थे।

अमित शाह कई बार विवादों में भी रह चुके है। जिनमे से सोहराबुद्दीन शेख और शेख पत्नी कौसर बी और उनके साथी तुलसीराम प्रजापति की हत्याओं का आरोप था। अमित शाह, डीजी वंजारा के साथ कथित तौर पर इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ मामले में शामिल थे, लेकिन सीबीआई ने उन्हें बाद में क्लीन चिट दे दी। अमित शाह पर कथित तौर पर 2002 के गुजरात दंगों में सबूतों से छेड़छाड़ और गवाहों को प्रभावित करने का आरोप भी लगा था।

अमित शाह को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का उत्तराधिकारी माना जाता था। शाह को 25 जुलाई 2010 को सोहराबुद्दीन फेक एनकाउंटर मामले में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने हत्या और जबरन वसूली सहित कई आरोपों का सामना भी किया। शाह को अक्टूबर, 2010 में जमानत दी गई थी लेकिन गुजरात में प्रवेश करने से रोक दिया गया था। दो साल बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा अमित शाह को गुजरात में प्रवेश करने की अनुमति दी गई। इसके बाद अमित शाह ने 2012 का गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ा और नारनपुरा निर्वाचन क्षेत्र से जीत भी हासिल की।

2019 के लोकसभा चुनाव में अमित शाह गुजरात के गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ रहें हैं।

x

Check Also

तनुश्री दत्ता के बाद कंगना रनौत की बहन ने अजय देवगन को आलोक नाथ के साथ काम करने को लेकर सुनाई खरी खोटी

🔊 Listen to this तनुश्री दत्ता द्वारा आने वाली फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ में बलात्कार के आरोपी आलोक नाथ ...

error: Dont Copy !!